पंजाब के वरिष्ठ बैटरी व्यवसायी श्री दुर्गाप्रसाद गुप्ता जी अनंत मे समाहित

गत 8 फरवरी को भारतीय बैटरी उद्योग। के एक एक वरिष्ठ बैट्री व्यवसायी श्री दुर्गा दास गुप्ता 95 वर्ष की आयु में ईश्वर के चरणों में विलीन हो गए। एक संक्षिप्त बीमारी के बाद पंचकुला में अपने बड़े बेटे श्री राकेश गुप्ता के निवास स्थान पर उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली। भरे पूरे परिवार और समृद्ध व प्रतिष्ठित व्यवसाय का आनंद लेते हुए उन्होंने अपने प्राण त्यागे।

पंजाब के वरिष्ठ बैटरी व्यवसायी श्री दुर्गाप्रसाद गुप्ता जी  अनंत मे समाहित

स्व. श्री दुर्गा दास गुप्ता जी ने स्वतंत्र भारत में सन 1952 मे ग्रेजुएशन सम्पन्न कर एक वर्ष अध्यापन का कार्य किया और फिर पंजाब के संगरूर में वीनस रेडियो के नाम से लाउड स्पीकर और उसकी बैटरी बेचने का काम शुरू किया। मृदुभाषी दुर्गा दास जी की कर्मठता और व्यावसायिक कुशलता के कारण काम धीरे धीरे विशाल आकार लेता गया। काम इतना बढ़ा की उनके 15 साल के बेटे श्री राकेश जी को स्कूल की पढ़ाई के साथ पिता का हाथ बँटाने दुकान पर बैठना शुरू करना पड़ा। बाद मैं राकेश जी ने बरनाला मे किसान बैटरी हाउस के नाम से दुकान शुरू की और संगरूर की पुरानी दुकान अब स्व. श्री दुर्गा दास गुप्ता जी के छोटे बेटे श्री महेश गुप्ता जी चला रहे हैं, बस नाम बदल कर वीनस ऑटो बैटरीज़ हो गया है।  समय के साथ रीटेल व्यवसाय बैटरी के आयात -निर्यात मे बदल गया और zpower की शुरुआत हुई जिसे अब राकेश जी के साथ उनका बेटा सचिन गुप्ता चला रहे हैं। स्व श्री दुर्गा दास जी ने जो काम छोटे से शहर संगरूर से शुरू किया वो आज एक बड़े अन्तर्राष्ट्रीय व्यवसाय मे विकसित हो चुका है।

श्री सचिन ने बताया की उनके दादा जी अंत समय तक अपने काम स्वयं करते थे। समय समय पर परिवार को उनके सलाह का लाभ भी लगातार मिलता रहा।

उनके लिए अंतिम भोग 20 फरवरी को पंचकुला के प्राचीन मनसा देवी मंदिर में दोपहर 11 बजे से रखा गया है।